हजारों फ़िल्टर्स के बावजूद कैसे दिख जाती हैं Youtube पर पॉर्न वीडियोज़?

Youtube  एक ऐसा जगह है जहाँ पर हर तरह के वीडियो देखने को मिल जाते हैं. लेकिन पॉर्न और सेक्स से जुड़े वीडियो के लिए Youtube नहीं है. अभी तक आप भी यही सोचते होंगे. लेकिन Google के हजारों फ़िल्टर्स के बावजूद पॉर्न अपनी चोर गली से Youtube पर घुस ही जाती है.

Google हमेशा से ही Sexual Content और Pirated Videos पर नज़र रखता है. Google  के फ़िल्टर्स कभी भी ऐेसे कॉन्टेंट को वेबसाइट पर नहीं आने देते. साथ ही Google आपको ये भी ऑपशन देता है कि अगर किसी वीडियो या कॉन्टेंट में Sexual Content हो, तो उसकी रिपोर्ट कर उसे हटाया जा सकता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि Youtube के हजारों फ़िल्टर के बावजूद ये वेबसाइट पॉर्न को नहीं रोक पाती? इसका यह कारण है कि Youtube पर प्राइवेट और पब्लिक दो अलग लिंक होना. अकसर पॉर्न या अश्लील वीडियो अपलोड करने वाले प्राइवेट ऑपशन ही चुनते हैं. इस ऑपशन को चुनने पर Youtube भी इसे चेक नहीं करता और ये वीडियो आसानी से अपलोड हो जाती है.

जब भी कोई इन्सान पॉर्न सर्च करता है. उसे प्राईवेट वीडियोज़ दिखती हैं, बस Youtube पर लॉग इन करना पड़ेगा और आपकी उम्र वैरिफ़ाई होते ही पॉर्न चलने लगेगी.

कोई फ़िल्टर इसे रोक नहीं पाता. ऐसे में Youtube को बच्चों के लिए सुरक्षित मानना बिलकुल गलत है. इसे रोक पाना तो मुश्किल है. बस हमें ध्यान रखना होगा कि कहीं हमारा अकाउंट सिस्टम पर खुला न रह जाए.

Santosh Jha

Founder & CEO of Geekysj Group! NewsCrazy is the team of media bloggers Founded by Santosh Kumar Jha who love to write content and create words by playing with mind and heart.